पटना में फिर गूंजेगी सत नाम वाहे गुरु की आवाज, देश-विदेश से पहुंचेंगे 15 लाख श्रद्धालु

खबरें बिहार की

इसी वर्ष 23, 24 और 25 दिसंबर को दशमेश गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी का 351 वां प्रकाशोत्सव तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब और कंगन घाट में मनाया जाएगा।
बिहार सरकार के सहयोग से इस आयोजन को भी 350वें जन्मोत्सव की तरह ऐतिहासिक बनाने के लिए तख्त श्री हरिमंदिर जी प्रबंधक समिति विचार कर रहा है।

इस बाबत पूर्व मुख्य सचिव सह प्रकाश पर्व परामर्श दात्री समिति के अध्यक्ष सरदार जीएस कंग व पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार को प्रबंधक समिति के महासचिव सरदार सरजिंद्र सिंह ने पत्र सौंपा।

इसमें कई सुझाव दिए गए हैं। तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद महासचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सहयोग से 350 वां प्रकाशपर्व श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया गया।

इसकी सफलता की चर्चा पूरे विश्व में हुई। 351 वें प्रकाश पर्व की तैयारियों के संबंध में विचार-विमर्श किया गया। 350 वें गुरुपर्व में नहीं शामिल हो होने वाले श्रद्धालुओं को 351 वें में शामिल होने का मौका मिल सकेगा।

महासचिव ने बताया कि 23, 24 व 25 दिसंबर को पर्व के दौरान लगभग सभी विद्यालय व महाविद्यालय बंद रहेंगे। इस दौरान लोग क्रिसमस के अलावा नववर्ष के स्वागत के लिए तैयार रहते हैं।

ऐसे में 351 वें गुरुपर्व में देश के कोने-कोने से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होगी। पिछले गुरुपर्व की तरह इस बार भी स्थानीय संगतों की भी भीड़ उमड़ेगी। प्रबंधक समिति को उम्मीद है कि गुरुपर्व के दौरान पंद्रह लाख से अधिक सिख श्रद्धालु तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब पहुंचेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.