flight ticket decrease

29 अक्टूबर से पटना एयरपोर्ट पर हर 4 मिनट में उतरेगा फ्लाइट, 44 हवाई जहाज भरेंगे उड़ान

खबरें बिहार की

पटना एयरपोर्ट पर विमानों की लैंडिंग में होनेवाली अड़चनें दूर होंगी। हर चार मिनट पर एयरपोर्ट पर विमान उतर सकेंगे और उन्हें उतरने से पहले अभी की तरह हवा में चक्कर लगाने की मजबूरी नहीं होगी।

पटना एयरपोर्ट प्रशासन का दावा है कि आठ विमानों के हवा में आसपास होने के बावजूद उन्हें 32 से 40 मिनट के भीतर रनवे पर सुरक्षित उतारा जा सकेगा। दरअसल विमानों की हवा में पल-पल की स्थिति की जानकारी और सुरक्षित लैंडिंग के लिए अत्याधुनिक उपकरण एयरपोर्ट परिसर में लगाए गए हैं। लाखों रुपये की लागत से लगाए गए उपकरणों से सुसज्जित एप्रोच कंट्रोल यूनिट बनकर तैयार है।

पटना एयरपोर्ट के कम्यूनिकेशन विंग की देखरेख में तैयार किया गया है। इसमें स्पेन की कंपनी इंद्रा का सहयोग लिया गया है। पटना एयरपोर्ट पर अक्टूबर के अंत व नवंबर के आरंभ में यूनिट को चालू करने का लक्ष्य रखा गया गया है।









हालांकि प्रायोगिक तौर पर इस यूनिट के कुछ हिस्से को फंक्शनल कर दिया गया है।पटना एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट के एजीएम संतोष कुमार ने बताया कि इस यूनिट के शुरू होने पर विमानों की लैंडिंग पर ऑटोमेटिक डिपेंडेंट सर्विलांस के जरिए नजर रखी जा सकेगी।
उपकरणों को लगाने का काम डेढ़ साल पहले से ही शुरू कर दिया गया था पर इसे अब पूरी तरह चालू करने की तैयारी है। देश के बड़े एयरपोर्ट जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु जैसे एयरपोर्ट पर एप्रोच कंट्रोल यूनिट पहले से काम कर रहा है। हाल ही में लखनऊ, कोयंबटूर व अन्य एयरपोर्ट पर इस यूनिट को डेवलप किया गया है।

लेकिन पटना, भुवनेश्वर व अगरतला एयरपोर्ट पर इसे अब स्थापित किया जा रहा है। पटना एयरपोर्ट पर अब तक एरिया ट्रैफिक कंट्रोल के जिम्मे ही यह काम होता था। इससे काम का ज्यादा दबाव था। नई यूनिट बनने से केवल विमानों के लैं¨डग एरिया ट्रैफिक कंट्रोल पर रहेगा।









जबकि लैंडिंग से पहले विमानों की स्थिति का अपडेट एप्रोच यूनिट के जिम्मे हो जाएगा। बहुत दिनों बाद इंडिगो की वाराणसी के लिए नई फ्लाइट शुरू होगी। जेट की बेंगलुरु के लिए पहली बार सीधी उड़ान सेवा उपलब्ध होगी। दिल्ली व कोलकाता के लिए स्पाइस जेट नई उड़ानें शुरू करेगा। इंडिगो ने दिल्ली व बेंगलुरु के अलावा मुंबई की नई फ्लाइट का प्रस्ताव भेजा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published.