भोजन में किसी भी एक खाद्य पदार्थ की मात्र को अचानक से बढ़ाकर या उसे कम करने से कोई लाभ नहीं होगा। भोजन में सभी प्रकार की चीजों को शामिल किया जाना चाहिए। जिससे स्वस्थ रहने के साथ इम्यून सिस्टम को बेहतर रखा जा सके। सबसे जरूरी है कि जंक फूड का पूरी तरह से परहेज करें। लोग घरों में रहने के दौरान चिप्स, बिस्कुट के साथ भारी मात्र में जंक फूड का प्रयोग कर रहे हैं, जो इम्यून सिस्टम को बुरी तरह से प्रभावित करता है। इससे भी जरूरी है कि ध्रूमपान और मदिरापान को पूरी तरह से छोड़ दें। नवरात्रि व्रत में रोग प्रतिरोधी क्षमता और मजबूत करने के लिए लें बेहतर आहार।

व्रत के दौरान इस डाइट प्लान से बेहतर होगा इम्यून सिस्टम

सुबह-सुबह: 5 बादाम, 1 अखरोट, 5 किशमिश (रात भर भिगोए हुए) के साथ 1 कप चाय या कॉफी।

नाश्ता– 1 कप दूध के साथ अनसाल्टेड रोस्टेड मखाना या केला या सेब के साथ 1 कप ठंडा दूध (मिल्क शेक की तरह बनाया जा सकता है) या फिर 1 ककड़ी या मुट्ठी भर भुनी हुई मूंगफली या नारियल पानी।

दोपहर का भोजन– उबले हुए आलू चाट या वर्त में खाए जाने वाले चावल को पुदीने के साथ या 1 कटोरी मिक्स फल 2 चम्मच दही में मिलाकर खाना रहेगा सही। शकरकंद खाकर भी बॉडी के लिए जरूरी कार्बोहाइट्रेस ले सकते हैं।

शाम– भुने मखाने के साथ 1 कप चाय या कॉफी या फिर मिक्स फ्रूट जूस।
रात का खाना- आलू की सब्जी के साथ दो कुट्टू का चीला। या साबूदाना खिचड़ी कद्दू के सूप के साथ।, 1 आम या 2 खजूर या दो सूखे अंजीर।

क्या-क्या खाएं
दूध, दही और छाछ

सभी प्रकार की सब्जियां

रसीले फल

ड्राई फ्रूट्स

साबूदाना, मखाने और मूंगफली

किन चीजों से करें परहेज

कटे हुए फल

फ्रिज में रखे हुए फल

काफी देर रखा हुआ सलाद

जंक फूड

बहुत ज्यादा चाय, कॉफी

फ्राइड आइटम्स, चिप्स आदि

सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स

बचा हुआ बासी खाना

SOURCE – DAINIK JAGRAN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here