बिहार के नक्सल (Naxal) प्रभावित जमुई जिले के दो एथलीटों ने एक बार फिर अपना जलवा दिखाते हुए राष्ट्रीय स्तर के एथलेटिक्स प्रतियोगिता (Athletics Championship) में गोल्ड मेडल हासिल किया है. आंध्र प्रदेश के गुंटूर में आयोजित हो रहे 35 वें नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जमुई की अंजनी कुमारी और राजकुमार ने जैवलिन थ्रो में रिकॉर्ड बनाते हुए सफलता का परचम लहराया है. एक साथ जिले के दो खिलाड़ियों का गोल्ड मेडल (Gold Medal) पाने से जिले के खेल प्रेमियों में खुशी का माहौल है.

जेवलिन थ्रो में मिली सफलता
बीते कई वर्षों से नक्सली समस्या के साथ-साथ पिछड़ापन से जूझ रहे जमुई जिला मैं खेल प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. दोनो गोल्ड मेडल एक ही खेल जेवलिन थ्रो में मिले हैं. मंगलवार को बालिका वर्ग के अंडर 20 आयु वर्ग में सबसे बेहतर प्रदर्शन करते हुए अंजनी कुमारी ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल हासिल किया है. अपने प्रदर्शन के दौरान अंजनी कुमारी ने 45.94 मीटर दूर जेवलिन को फेंक कर अभी तक का बेहतर प्रदर्शन किया है वहीं दूसरे खिलाड़ी एथलीट राजकुमार ने भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल हासिल किया.

आंध्र में हो रही है चैंपियनशिप
अपने प्रदर्शन में राजकुमार ने 58.38 मीटर दूर भाला फेंका है. राजकुमार ने अंडर-16 आयु वर्ग में बेहतर प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया है. बताते चलें कि 35 वें नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन आंध्र प्रदेश के गुंटूर में हो रहा है, जो 2 नवंबर से 6 नवंबर तक होना है. जमुई जिले के ग्रामीण इलाके से आने वाले दो खिलाड़ी अंजनी कुमारी और राजकुमार के बेहतर प्रदर्शन से जिले के खेल प्रेमियों में खुशी का माहौल है. राष्ट्रीय स्तर के एथलेटिक्स प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल पाने वाली खिलाड़ी अंजनी कुमारी जमुई जिले के सदर प्रखंड के बरुअट्टा गांव के एक साधारण परिवार से आती है वहीं राजकुमार जिले के खैरा का रहने वाला है.

खेल प्रेमियों में हर्ष
बेहतर प्रदर्शन का परिणाम आने के बाद जब जिले के लोगों को इस बात की जानकारी मिली तो लोगों में खुशी देखी गई. दोनों खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने वाले सीनियर एथलीट और कोच सूरज कुमार आशुतोष ने बताया कि दोनों एथलीट का गोल्ड मेडल हासिल करना सिर्फ जमुई ही नहीं बिहार के लिए गौरव की बात है. आशुतोष ने बताया की इन दोनों के अलावा सुदामा कुमार यादव नाम के एथलीट ने भी अपनी आयु वर्ग में चौथा स्थान बनाया है. जिले के खेल प्रेमी हरे राम सिंह, संदीप कुमार और अंजू आर्या समेत कई लोगों ने इन दोनों खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामना दी है.

Input – News18

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here