listed-on-the-list-of-the-richest-people

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी लगातार 10वें साल देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे। फोर्ब्स पत्रिका की ओर से गुरुवार को जारी ‘इंडिया रिच लिस्ट 2017’ सूची में वह 38 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ शीर्ष पर हैं। सूची में बिहार के संप्रदा सिंह व अनिल अग्रवाल भी शामिल हैं। अल्केम के संप्रदा सिंह 43वें स्थान पर’ 3.2 अरब डॉलर के साथ वेदांता के अनिल अग्रवाल 44वें स्थान पर काबिज हैं।

listed-on-the-list-of-the-richest-people

आर्थिक क्षेत्र में उठापटक के बावजूद देश के टॉप 100 धनी व्यक्तियों की संपत्ति में 26 फीसदी का इजाफा हुआ है। वहीं, विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी लगातार 10वें साल भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे।

मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़कर 38 अरब डॉलर (करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये) पर पहुंच गई है। अमीरों की संपत्ति का आकलन करने वाली पत्रिका फोर्ब्स की वार्षिक सूची ‘इंडिया रिच लिस्ट 2017’ में यह जानकारी दी गयी है।

मुकेश अंबानी

फोर्ब्स ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थिक प्रयोगों का भारत के अरबपतियों पर मामूली असर पड़ा है। पिछले एक साल के दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति में 15.3 अरब डॉलर यानी 67 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस तरह वह टॉप स्थान पर अपनी पकड़ मजबूत करने के साथ ही एशिया के शीर्ष पांच अमीरों में शामिल होने में सफल रहे हैं। मुकेश अंबानी के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज की ऑयल रिफाइनरीज का मुनाफा सुधरने और टेलीकॉम वेंचर रिलायंस जियो की शुरुआत के बाद 13 करोड़ कंज्यूमर जोड़ने से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में उछाल आया।

अजीम प्रेमजी दूसरे स्थान पर

मैगजीन के मुताबिक देश की तीसरी बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी विप्रो के अजीम प्रेमजी 19 अरब डॉलर संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हुए हैं। हालांकि, मुकेश अंबानी की संपत्ति के मुकाबले वह आधे पर हैं. उन्होंने पिछले साल की तुलना में दो स्थान की छलांग लगायी है।

दिलीप सांघवी का स्थान गिरा

दवा बनाने वाली कंपनी सन फार्मा के दिलीप सांघवी 12.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ नौवें स्थान पर रहे। वह पिछले साल इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर थे।

The chief excutive of the world’s biggest steelmaker, ArcelorMittal, Lakshmi Mittal, speaks on February 8, 2011 during the presentation of 2010 results at company headquarters in Luxembourg. ArcelorMittal announced a 2010 net profit of 2.9 billion US dollars, and the company forecast a stronger year ahead as demand recovers. AFP PHOTO / JEAN-CHRISTOPHE VERHAEGEN

तीसरे, चौथे,पांचवे नंबर के सबसे अमीर भारतीय

हिंदुजा ब्रदर्स 18.4 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर, लक्ष्मी मित्तल 16.5 अरब डॉलर के साथ चौथे और पल्लोनजी मिस्त्री 16 अरब डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर रहे हैं।

अडाणी ग्रुप के गौतम अडाणी टॉप 10 में शामिल

फोर्ब्स ने गुजरात के कारोबारी गौतम अडाणी को 11 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ सूची में 10वें स्थान पर पहुंच गये। पिछले साल वह 6.3 अरब डॉलर के साथ 13वें स्थान पर काबिज थे। पत्रिका ने अडाणी को कॉलेज से बीच में पढ़ाई छोड़कर निकलने वाला बताया है, उन्होंने अपने पिता की कपड़े की दुकान को ठुकरा कर वर्ष 1988 में गुड्स एक्सपोर्ट कंपनी की स्थापना की थी। यह भी बताया गया है कि 2008 में मुंबई के ताज महल पैलेस होटल में आतंकवादी हमले में गौतम अडाणी बच गये थे।

मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी सूची में काफी नीचे

मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी अमीरों की सूची में काफी नीचे 45वें स्थान पर रहे। उनकी संपत्ति 3.15 अरब डॉलर आंकी गयी है. पिछले साल वह 32वें और 2015 में 29वें स्थान पर रहे थे।

listed-on-the-list-of-the-richest-people

पतंजलि आयुर्वेद के आचार्य बालकृष्ण की लंबी छलांग

योगगुरु रामदेव के करीबी सहयोगी के रूप में जाने जाने वाले पतंजलि आर्युवेद के आचार्य बालकृष्ण लंबी छलांग लगाकर 6.55 अरब डॉलर यानी 43 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ 19वें स्थान पर पहुंच गये हैं। पिछले साल वह 48वें स्थान पर रहे थे।

 
हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here