बॉलीवुड में आज भले ही दीपिका, कंगना और आलिया का राज हो लेकिन 90 के दशक में दिव्या भारती की खूबसूरती ने सबको अपना कायल बना दिया था. दिव्या भारती का आज जन्मदिन (24 फरवरी) है. चलिए आज उस परी की कहानी बताते हैं, जो सबके दिलों में जगह बनाकर इस दुनिया से 19 साल की उम्र में विदा हो गईं. 5 अप्रैल 1993 को फ्लैट की खिड़की से गिरकर मौत हुई थी.

उस दौरान यह एक्ट्रेस अपने फिल्मी करियर के उस मुकाम तक पहुंच चुकी थीं जहां पहुंचने का सपना आज भी बॉलीवुड की तमाम एक्ट्रेस देखती हैं. दिव्या भारती को 1992 में बनी फिल्म दीवाना के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था. 20 मई, 1992 को दिव्या भारती ने बॉलीवुड फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर साजिद नाडियाडवाला से शादी की थी. कुछ लोगों ने उनके पति साजिद नाडियाडवाला को भी उनकी मौत का कारण बताया था, लेकिन जांच में साजिद को क्लीन चिट मिली थी.

दिव्या भारती के आखिरी पल
दिव्या भारती 5 अप्रैल को चेन्नई से शूटिंग करके वापस लौटी थीं. इसके बाद दिव्या को दूसरी शूटिंग के लिए हैदराबाद रवाना होना था, लेकिन उनके पैर में चोट लगने के कारण वो ऐसा नहीं कर सकी. दिव्या भारती ने अपने फ्लैट पर डिजाइनर डिजाइनर नीता लुल्ला और उनके पति श्याम लुल्ला से मिलने का प्लान बनाया और वो उनसे मिली भी. ये दोनों रात 10 बजे दिव्या भारती के फ्लैट में पहुंचे थे. तीनों ने लिविंग रूम में बैठकर ड्रिंक किया. कुछ देर बाद दिव्या खिड़की की तरफ चली गईं और कुछ टाइम तक खिड़की के पास ही बैठी रही थीं. दिव्या की इस खिड़की में कोई भी ग्रिल नहीं थी. वहीं उस दिन नीचे पार्किंग एरिया में कोई गाड़ी भी नहीं खड़ी थी. दिव्या भारती का बैलेंस बिगड़ गया और उनकी मौत हो गईं.

खिड़की से गिरने के बाद भी दिव्या की सांसें चल रही थी. दिव्या को तुरंत मुंबई के कूपर हॉस्पिटल के इमरजेंसी वॉर्ड में रखा गया, हालांकि, कुछ देर बाद उन्होंने दम तोड़ दिया. कहा जाता है कि घर में फ्रेंड्स मौजूद थे, इसके बावजूद वह खिड़की तरफ जाकर बैठीं, लगता है वह कुछ परेशान थी. उनकी शादी को लेकर भी कहा जाता है कि उनके माता-पिता इस शादी के लिए राजी नहीं थे. दिव्या फिल्मों में तो सुपरहिट हो चुकी थीं, लेकिन उनकी निजी जिंदगी कई तरह के तनाव से गुजर रही थीं.

18 साल की उम्र में की थी साजिद नाडियावाला से शादी
दिव्या भारती ने 18 साल की उम्र में 1992 में फिल्ममेकर साजिद नाडियाडवाला से शादी कर ली थी. साजिद के वर्सोवा स्थित तुलसी अपार्टमेंट में काजी ने दोनों का निकाह पढ़ा था और दिव्या ने इस्लाम कबूल किया. दिव्या ने अपना नाम बदलकर ‘सना’ रखा लिया था. साजिद ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘हमने शादी की बात छिपाई, क्योंकि दिव्या का करियर दांव पर लगा था. यह बात बाहर निकलती तो प्रोड्यूसर डर जाते. इससे उलट मुझे लगता था कि हमें यह बात जगजाहिर करनी थी. दिव्या हमेशा से अपनी शादी की बात सबको बताना चाहती थी. लेकिन मैं उन्हें बार-बार मना करता था. शायद मुझे ऐसा नहीं करना था.’ आज भी साजिद दिव्या की फोटो अपनी जेब में रखते हैं.

यूं हुई थीं विदा
लाल जोड़े में दिव्या की अर्थी उनके घर से निकली थी, उनके फैंस फूट-फूट कर रो पड़े थे. दिव्या भारती ने कम उम्र में खूब नाम कमाया, जिसकी वजह से आज भी उन्हें याद किया जाता है.

source – zee news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here