कावेरी झा दक्षिण भारतीय सिनेमा की जानी मानी अभिनेत्री है। वे हिन्दी, मलयालम, तेलगू, तमिल फ़िल्मों में कार्य कर चुकी है। कला विषय में ग्रेजुएशन करने के बाद झा ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत भूल भुलैया में 2007 से की।

कावेरी एयर इंडिया में एयर होस्टेस के पद पर भी काम कर चुकीं हैं। सन् 2005 में कावेरी ने फेमिना मिस इंडिया में सुश्री व्यक्तित्व पुरस्कार से सम्मानित हुईं। दक्षिण भारत में कावेरी झा अपने स्वतंत्र व्यवहार के लिए जानी जाती हैं।

कावेरी का जन्म 21 मई 1983 को बिहार के सीतामढ़ी में हुआ था। उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे। कावेरी बचपन में लड़कों जैसे रहती थी, उन्होंने अपने पिता की पार्श्वभूमी को अपने परिवार के रहन सहन पर बेहद प्रभावी बताया।

सुश्री व्यक्तित्व पुरस्कार प्राप्त करने के कावेरी ने मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुवात की। साजिद खान के नेतृत्व में उन्होंने टीवी शो की मेजबानी भी की हैं। इसके अलावा उनकी अन्य फिल्मों में हैज्जैक, फ्लैट, बम् बम् बोले और जेल जैसीं फिल्में शामिल हैं।

इसके बाद उन्होंने कई विज्ञापनों में भी उल्लेखनीय कार्य किया है। कावेरी ने दक्षिण भारतीय सिनेमा जगत में सभी फिल्मों में बतौर अभिनेत्री से अपनी शुरुआत की है। अभिनय के लिए उन्हें समीक्षकों द्वारा बेहद सराहा गया है।
उन्होंने आगे चलकर भिन्न-भिन्न प्रकार के किरदार अदा किए व उनके अभिनय व किरदारों ने हिन्दी फ़िल्म अभिनेत्रियों की एक नई कल्पना को जन्म दिया। आज के समय में कावेरी झा दक्षिण भारतीय सिनेमा के सफल अभिनेत्रियों में गिनी जातीं हैं।

कावेरी के पिता गवर्मेंट जॉब में थे जबकि उनकी मां हाउस वाइफ थीं। कावेरी के एक बड़े भाई भी हैं।

पिता के सरकारी जॉब में होने के चलते उनका ट्रांसफर होता रहता था। इस दौरान कावेरी की स्कूलिंग कई शहरों से हुई। स्कूलिंग के दौरान कावेरी कई कॉम्पिटीशन में पार्टिसिपेट करती थीं। कावेरी के लुक को देखकर उनके फ्रेंड्स उन्हें मॉडलिंग के लिए एडवाइस देते थे।

साल 2004-05 में कावेरी के पिता महाराष्ट्र में शिफ्ट हुए। यहां कॉलेज की पढ़ाई के बाद कावेरी ने एयर होस्टेस की पढ़ाई की और फिर उन्होंने कुछ महीनों के लिए एअर इंडिया में एयर होस्टेस का भी काम किया।

एयर होस्टेस के जॉब के दौरान कावेरी को पता चला कि मिस महाराष्ट्र कॉम्पिटीशन होने वाला है। फिर उन्होंने इसमें पार्टिसिपेट किया और साल 2005 में वे मिस महाराष्ट्र चुनी गई।

इसके बाद कावेरी ने यहीं फेमिना मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में भी पार्टिसिपेट किया। इस कॉन्टेस्ट में कावेरी ने मिस पर्सनालिटी का खिताब जीता। फेमिना मिस इंडिया में अवार्ड जीतने के बाद कावेरी ने मॉडलिंग की शुरुआत की।

इसके बाद उन्होंने कुछ म्यूजिक वीडियो में भी काम किया। इसके अलावा कावेरी ने फिल्म डायरेक्टर साजिद खान के साथ एक टीवी शो भी होस्ट किया। साल साल 2007 में प्रियदर्शन की फिल्म भूलभुलैया में उन्होंने एक छोटा सा कैरेक्टर प्ले किया था।

फिर साल 2008 में आई फिल्म हाईजैक के जरिए उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया। फिल्म में उन्होंने शाइनी आहूजी की पत्नी का कैरेक्टर प्ले किया था।

इसी साल कावेरी ने साउथ इंडस्ट्रीज का रूख किया और साल 2008 में ही उन्होंने तेलगु फिल्म नागाराम से डेब्यू किया। इस फिल्म में उनके अपोजिट श्रीकांत थे।

साल 2012 में कावेरी एक प्रोग्राम के दौरान मालफंक्शन की शिकार हो गई थीं। मामला तब सामने आया जब उनके मालफंक्शन की फोटोज कैमरे में कैद हो गईं। कावेरी इस इंवेंट में मीडियाकर्मियों के सवालों का जवाब दे रहीं थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here