दक्षिण अफ्रीका के धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने भले ही ऑस्ट्रेलिया में इसी साल अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में खेलने की इच्छा जताई है, लेकिन ऐसा होना इतना भी आसान नजर नहीं आ रहा है. बिग बैश लीग में अपना डेब्यू करने के तुरंत बाद डिविलियर्स ने कहा था कि वे टी20 वर्ल्ड कप में खेलना चाहते हैं, लेकिन उससे पहले आईपीएल समेत अन्य मंच पर खुद को साबित करने पर ध्यान दे रहे हैं. मगर उनकी कोशिशों को साउथ अफ्रीकी टीम के सहायक कोच ने करारा झटका दिया है. खास बात ये है कि एबी ने साफ कहा था कि वापसी की कोशिशों को लेकर उनकी टीम के हेड कोच, डायरेक्टर और बल्लेबाजी सलाहकार से भी बात जारी है. ऐसे में सहायक कोच का ये बयान साउथ अफ्रीकी क्रिकेट में सब कुछ सही न होने की ओर भी इशारा कर रहा है.

प्रक्रिया में भरोसा करते हैं बाउचर
साउथ अफ्रीकी टीम के सहायक कोच नॉक क्वे ने साफ कर दिया कि एबी डिविलियर्स के लिए संन्यास से वापसी करना इतना भी आसान नहीं है. उन्होंने कहा, ‘ये सब इतना आसान होने नहीं जा रहा है. पिछले कुछ हफ्तों में मैंने जिस तरह हेड कोच मार्क बाउचर को काम करते देखा है, उसके हिसाब से वो प्रक्रिया में भरोसा रखते हैं. ऐसे में आपको टीम में अपना स्‍थान कमाना पड़ेगा. ये ऐसा नहीं है कि आप चलते-फिरते टीम में आ जाओगे.’ उन्होंने आगे कहा कि एबी ने म्जांजी सुपर लीग में हिस्सा लिया था और मुझे उम्मीद है कि अगर उन्होंने वापसी की इच्छा जताई है तो फिर उन्हें आगामी सीरीज में शामिल किया जाएगा.

बिग बैश में खेल रहे हैं एबी
एबी डिविलियर्स फिलहाल बिग बैश लीग में ब्रिसबेन हीट की ओर से खेल रहे हैं. अगर सब सही रहा तो इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए एबी डिविलियर्स साउथ अफ्रीकी टीम में नजर आ सकते हैं. खुद एबी ने इसके संकेत दिए हैं. इससे पहले साउथ अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसी ने भी कहा था कि एबी को टीम में वापस लाने के लिए बातचीत जारी है. साउथ अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड के नए पदाधिकारी हेड कोच मार्क बाउचर और बल्लेबाजी सलाहकार जैक्स कैलिस भी इस प्रयास में जुटे हैं.

अभी काफी काम किए जाने की जरूरत
टी20 वर्ल्ड कप में खेलने के बारे में पूछे गए सवाल पर एबी डिविलियर्स ने कहा, ‘इसे वास्तविकता का जामा पहनाने में अभी काफी काम करने की जरूरत है. मैं ऐसा होते देखना चाहूंगा. साउथ अफ्रीका के नए कोच मार्क बाउचर, डायरेक्टर ग्रैम स्मिथ और कप्तान फाफ डुप्लेसी से मेरी बातचीत चल रही है. हम सभी इसे संभव बनाने में जुटे हैं. मगर अब भी लंबा रास्ता तय किया जाना है. अभी आईपीएल (IPL) भी आने वाला है. मुझे उस समय तक भी फॉर्म में रहना होगा. इसलिए मैं टीम में वापसी की इच्छा जताकर ये उम्मीद करना चाहता हूं कि सब कुछ सही रहे.’

Source – News18

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here