जानिये क्या कहते हैं बिहारी गुरु आनंद कुमार, KC सिन्हा और अभ्यानंद JEE Advance में सफलता के लिए

कही-सुनी

जेईई मेन 2018 का रिजल्ट सोमवार को घोषित होने के बाद देश के प्रतिष्ठित आईआईटी संस्थानों में एडमिशन की रेस और तेज हो गई है। जेईई मेंस परीक्षा में टॉप रैंक लाने वाले लगभग 2 लाख 24 हजार छात्र जेईई एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। ये छात्र 2 मई से 7 मई तक जेईई एडवांस परीक्षा के लिए www.jeeadv.ac.in पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। परीक्षा 20 मई को होगी। एग्जाम पूरी तरह से कंप्यूटर बेस्ड होगा।

अब चूंकि परीक्षा में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं, ऐसे में जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालिफाई करने वाले विद्यार्थियों को एक कारगर रणनीति बनाने की जरूरत है। विद्यार्थियों की मदद के लिए जाने-माने गणितज्ञों ने कुछ टिप्स दिए हैं।

गणितज्ञ आनंद कुमार ने कहा कि कटऑफ गिरता जा रहा है। हालांकि एडवांस के लिए क्वालिफाई करने से विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ा है। एडवांस के लिए छात्र 20 वर्षों के प्रश्न की प्रैक्टिस करें और अधिक से अधिक मॉक टेस्ट दें।

पूर्व डीजीपी अभ्यानंद ने कहा कि मार्क्स ऊपर-नीचे दोनों ओर गिर रहा है। हालांकि बच्चे जो आज पास किए हैं, वही कटऑफ ज्यादा रहने पर भी पास करते। एडवांस का सिलेबस छोटा, लेकिन कठिन होता है। इसका मेन परीक्षा के प्रश्न से ज्यादा संबंध नहीं होता है।

गणितज्ञ प्रो केसी सिन्हा ने कहा कि एडवांस के लिए छात्र कुछ चैप्टर तय कर लें। उसी से एडवांस की तैयारी करें। यदि कुछ चैप्टर छूट रहा हो तो भी कोई बात नहीं है। गणित में अल्जेब्रा, कैलकुलस और कोऑर्डिनेट ज्योमेट्री से 80 प्रतिशत सवाल आते हैं। इस पर ध्यान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.