जय श्रीराम से गूंजा अपना पटना शहर

कही-सुनी

रामनवमी पर राजधानी राममय हो गई है। रात दो बजे महावीर मंदिर में घंट-घड़ियाल नगाड़े बजने लगे। इसके बाद मंदिर का पट खुल गया और ढोल-नगाड़े शंखध्वनि के बीच रामलला और हनुमान जी की आरती हुई।आरती के बाद दर्शन-पूजन का सिलसिला शुरू हो गया। इससे पहले शाम से ही श्रद्धालुओं की लाइन लगने लगी। रात 12 बजे के बाद रामभक्तों की भीड़ बढ़ने लगी। हाथों में महावीरी ध्वज लिए जुबां से जय श्री राम… जय हनुमान… का जयकारा लगाते भक्त पूरे जोश में दिखे। इसबार पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में दर्शन के लिए वीर कुंवर सिंह पार्क के अंदर से लाइन लगने की व्यवस्था थी।

 

पार्क के अंदर नैवेद्यम सामान्य लड्‌डू के काउंटर और फूलों की दुकान सजी थी। भक्त आते और लड्‌डू फूल-माला लेकर अंदर बने छायादार पंडाल में लाइन लगते हुए महावीर मंदिर की ओर बढ़ने लगते थे। पार्क से लेकर मंदिर तक चप्पे-चप्पे पर तैनात सुरक्षाकर्मी मंदिर के स्वयंसेवक भक्तों की मदद में जुटे रहे। महिला श्रद्धालु पुरुषों की अलग-अलग लाइन। रात 1 बजते-बजते इतने श्रद्धालु पहुंच गए कि जीपीओ गोलंबर से मंदिर तक लाइन लगने के लिए बना पंडाल फुल हो गया।
उधर, डाकबंगला चौराहे से स्टेशन गोलंबर तक का इलाका रंग-बिरंगी रोशनी एलईडी लाइट की प्रदर्शनी वाले गेट से बड़ा ही आकर्षक दृश्य उपस्थित हो रहा था। महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि हनुमानगढ़ी अयोध्या के बाद रामनवमी के दिन पटना के महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं की सबसे अधिक भीड़ होती है। बुधवार को 27 जगहों से रामनवमी शोभायात्रा निकाली जाएगी।
रामनवमी पर शहर की सुरक्षा व्यवस्था चौकस कर दी गई है। 2 हजार जवानों की तैनाती पटना शहर में की गई है। महावीर मंदिर, पटना जंक्शन, वीर कुंवर सिंह पार्क, जीपीओ गोलंबर जैसे इलाकों में 100 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सादे लिवास में भी जवान तैनात रहेंगे। जिले के सभी डीएसपी की ड्यूटी पटना जंक्शन महावीर मंदिर और उसके आसपास लगाई गई है। महावीर मंदिर के परिसर में 41 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके लिए अलग से स्थायी कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।
महावीर मंंदिर आने वाले दर्शनार्थियों के लिए बुद्ध स्मृति पार्क से नि:शुल्क रिंग बस सेवा का इंतजाम है। यहां से श्रद्धालु बस पर सवार होकर डाकबंगला से वीरचंद पटेल पथ तक जा सकते हैं। डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि प्रसाद लेकर महावीर मंदिर आने वाले दर्शनार्थी वीर कुंवर सिंह पार्क के पश्चिमी गेट, आर.ब्लॉक गोलंबर के पास से प्रवेश करेंगे तथा जीपीओ गोलंबर होते हुए महावीर मंदिर जाएंगे और दर्शन करने के बाद डाकबंगला चौराहा की ओर निकलेंगे। वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था मिलर हाईस्कूल और सुल्तान पैलेस में की गई है। अशोक सिनेमा के पास फ्लाईआेवर के नीचे से वाहनों का परिचालन नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.