जैसा कि हम सभी जानते हैं कि साल 2019 का ये अंतिम माह चल रहा है और बेहद जल्द ही नए साल की शुरूआत हो जाएगी, हर किसी को आने वाले नए वर्ष को लेकर काफी उत्सुकता रहती है। ऐसे में अब वो समय बेहद नजदीक आ चुका है। जी हां कुछ दिनों के बाद नए साल 2020 का आगमन होने वाला है। नए साल से लोगों को कई उम्मीदें हैं। नए साल शुरू होने से पहले दिसंबर महीने में ही 4 ग्रह अपनी राशियां बदल रहे हैं लेकिन इसी बीच ऐसे में हर किसी का प्रयास होगा कि नए साल बीते साल से बेहतर हो, इसमें ग्रहों का सबसे ज्यादा योगदान रहेगा।


वहीं आपको बताते चलें कि अगर आप इस बीच पुराने घर को छोड़कर नए घर में प्रवेश करेंगे।
इस महीने बुध, शुक्र, सूर्य और मंगल ग्रह राशि बदल लेंगे। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ग्रहों के हेर फेर से हमारे राशि पर काफी प्रभाव पड़ता है। वहीं राशि के परिवर्तन हमारे जीवन पर भी प्रभाव डालते हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि इन ग्रहों के राशि परिवर्तन करने से हमारे जीवन पर क्या असर पड़ने वाला है। आपकी जानकारी के लिए सबसे पहले तो ये बता दें कि इस बार कई सारे ग्रहों का राशि परिवर्तन होने जा रहा है जिसकी वजह से आपके जीवन में काफी उथल पुथल मचा रहेगा, वहीं ये भी बताते चलें कि इस परिवर्तन से सभी राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

इस माह हो रहा है बुध का राशि परिवर्तन

ज्योतिष शास्त्र में अगर आप भी विश्वास रखते हैं तो 5 दिसंबर से ही बुध ग्रह तुला राशि से वृश्चिक राशि में प्रवेश करने वाले हैं, वहीं देखा जाए तो दिसंबर महीना का यह पहला राशि परिवर्तन है।

शुक्र का राशि परिवर्तन

अब बात करते हैं दूसरे इस महीने का दूसरा राशि परिवर्तन शुक्र का होगा। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शुक्र को सौंदर्य और कामुकता का कारक माना जाता है। शुक्र 15 दिसंबर से मकर राशि में प्रवेश करेगा।

सूर्य का राशि परिवर्तन

ध्यान रहे कि इन दो परिवर्तनों के बाद तिसरा परिवर्तन सूर्य देव का होगा जो कि 16 दिसंबर को सूर्य राशि परिवर्तन कर धनु राशि में प्रवेश करेंगे और अगले एक माह तक इसी राशि में रहेंगे।

मंगल का राशि परिवर्तन

इस माह चौथा व आखिरी परिवर्तन भी होने जा रहा है जो कि मंगल ग्रह का होगा, ज्योतिषियों का कहना है कि यह परिवर्तन 25 दिसंबर को होगा जो कि तुला राशि से अपने स्वराशि वृश्चिक में प्रवेश करेगा।

बताते चलें कि इन सभी परिवर्तनों के 20 दिन बाद बुध ग्रह एक बार फिर से अपनी राशि बदलने वाला है, कहा जा रहा है कि 25 दिसंबर को बुध वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश करेगा। यानि इस दिसंबर महीने में बुध दो बार राशियां बदल रहा है। और अन्य कई सारे परिवर्तन हो रहे हैं। अगर आप भी ज्योतिष शास्त्र में विश्वास रखते होंगे तो ये तो समझ ही गए होंगे कि इन परिवर्तनों के कारण सभी जातकों के जीवन में तमाम समस्याएं उत्पन्न होने वाली है। इसलिए सावधान रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here