कोरोना वॉरियर्स को N95 मास्क मुहैया कराएगा AIIMS, 20 दिन में 4 बार कर सकेंगे एक मास्क का इस्तेमाल

राष्ट्रीय खबरें

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान प्रशासन ने कोरोना वॉरियर्स को वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए उन्हें N95 मास्क मुहैया कराने का फैसला लिया है. प्रशासन ने उस मास्क को संक्रमणुक्त करके चार बार इस्तेमाल करने के निर्देश जारी किए हैं.

अपने आदेश में एम्स ने कहा है कि इन मास्क को संक्रमणमुक्त करने के बाद 20 दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है. मंगलवार को जारी हुई नई स्वास्थ्य गाइडलाइन में डॉक्टरों, नर्सों, तकनीकी कर्मचारियों और चौकीदारों समेत हर स्वास्थ्यकर्मी को पांच N95 मास्क मुहैया कराए जाएंगे.

गौरतलब है कि N95 मास्क को एक बार इस्तेमाल करने के बाद उसे दो दिन के लिए प्लास्टिक के एक बैग में बंद करके रखना पड़ता है. यह माना जा रहा है कि 48 घंटे में मास्क पर लगा वायरस अपने आप खत्म हो जाता है, इसलिए 48 घंटे बाद उस मास्क पर अगर वायरस होगा भी तो वह खत्म हो चुका होगा और उसे तीसरे दिन फिर इस्तेमाल कर लिया जाएगा.

सर्कुलर में कहा गया है कि वैज्ञानिक साहित्य पर आधारित सबूतों के अनुसार एन-95 मास्क को (इस्तेमाल के बाद खुले में रखकर या अन्य तरीकों से) सैनेटाइज करके कम से कम चार बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

बताते चलें कि मास्क और पीपीई की कमी के चले स्वास्थ्य विभाग ने ये नई गाइडलाइन जारी की है. इसके अलावा आम लोगों को मंत्रालय ने सूती कपड़े यानी रूमाल का मास्क बनाकर उपयोग में लाने की सलाह दी है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि अगर आप रूमाल का फेस कवर बनाएं और घर जाकर उसे साबून से धो लें तो इस तरह लोग वायरस के संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं और इस प्रकार मास्क भी बचाए जा सकते हैं.

SOURCE – ZEE NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published.