चीन में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की याद में शनिवार को राष्ट्रीय शोक दिवस मनाया जाएगा। इस दिन राष्ट्रीय ध्वज झुका रहेगा और वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले डॉक्टर ली वेनलियांग समेत अन्य शहीदों और इस संक्रामक रोग से देशभर में 3,300 से ज्यादा मरने वाले लोगों को याद किया जाएगा।

पूरे देश और विदेश में सभी चीनी दूतावासों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में शुक्रवार को प्रकाशित खबर के अनुसार, राष्ट्रीय शोक के दौरान पूरे देश और विदेश में सभी चीनी दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। इस दौरान देशभर में सार्वजनिक मनोरंजन की गतिविधियां भी स्थगित रहेंगी। देशभर में चीनी नागरिक शनिवार सुबह दस बजे मृतकों की याद में तीन मिनट का मौन रखेंगे।

कोरोना वायरस से लड़ाई में डॉक्टर ली वेनलियांग समेत 14 कार्यकर्ताओं ने अग्रणी भूमिका निभाई
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में जान देने वाले मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान के डॉक्टर ली वेनलियांग समेत 14 कार्यकर्ताओं की शहीद के तौर पर पहचान की गई है। इन्होंने वायरस से लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभाई थी। 34 वर्षीय वेनलियांग ने ही सबसे पहले वायरस के बारे में चेतावनी दी थी। लेकिन पुलिस ने इस पर ध्यान देने की जगह उन्हें प्रताड़ित किया था। कोरोना वायरस की चपेट में आकर उनकी फरवरी के शुरू में मौत हो गई। इस पर कई चीनी नागरिकों ने सोशल मीडिया पर सरकार के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की थी।

31 नए मामले, चार लोगों की मौत
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, देश में कोरोना के 31 नए मामलों की पुष्टि की गई है। इनमें से दो स्थानीय और 29 विदेश से आए मामले हैं। दोनों स्थानीय मामले लिओनिंग और गुआंग्डोंग प्रांतों में पाए गए हैं। जबकि चार और लोगों की मौत से मरने वालों का आंकड़ा 3,322 हो गया है।

शेंजेन में कुत्ते और बिल्ली के खाने पर रोक
समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार, चीन के शेंजेन शहर में कुत्ते और बिल्ली के खाने पर रोक लगा दी गई है। इस तरह का प्रतिबंध लगाने वाला चीन का यह पहला शहर है। यह कदम कोरोना महामारी को देखते हुए उठाया गया है। इस महामारी का संबंध जानवरों के मांस के आहार से बताया जा रहा है।

वुहान में लोगों को घरों में ही रहने का निर्देश
कोरोना वायरस के केंद्र वुहान शहर को नौ हफ्ते बाद लॉकडाउन से राहत दी गई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को शहरवासियों से कहा कि वे घरों में ही रहें और गैर जरूरी आवाजाही से बचें। ये निर्देश वायरस के दोबारा पांव पसारने की आशंका में दिए गए हैं। वुहान से ही तीन महीने पहले पूरे चीन समेत दुनिया में कोरोना फैला था।

SOURCE – DAINIK JAGRAN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here