दुनिया भर के खेल कैलेंडर को तहस नहस करने वाली कोरोना वायरस महामारी के कारण बुधवार को विंबल्‍डन रद्द कर दिया गया . दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार यह सबसे पुराना ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट रद्द किया गया है . आल इंग्लैंड क्लब ने आपात बैठक के बाद यह घोषणा करते हुए कहा कि इस साल यह टूर्नामेंट नहीं होगा . विंबल्‍डन क्लब के ग्रासकोर्ट पर 29 जून से 12 जुलाई के बीच खेला जाना था .

आयोजकों ने एक बयान में कहा,‘‘बड़े खेद के साथ आल इंग्लैंड क्लब के बोर्ड और चैम्पियनशिप की प्रबंध समिति ने आज फैसला किया है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण विंबल्‍डन 2020 नहीं खेला जा सकेगा.’’ अब अगला सत्र 28 जून से 11 जुलाई 2021 के बीच होगा .

यह टूर्नामेंट पहली बार 1877 में खेला गया और उसके बाद से हर साल होता आया है . सिर्फ 1915 से 1918 के बीच प्रथम विश्व युद्ध के दौरान और 1940 से 1945 के बीच दूसरे विश्व युद्ध के दौरान यह नहीं खेला गया.

इसके साथ ही एटीपी और डब्ल्यूटीए ने विंबल्‍डन की तैयारी के लिये होने वाले टूर्नामेंट भी रद्द कर दिये हैं. अब नया सत्र 13 जुलाई से पहले शुरू नहीं हो सकेगा.

कोरोना वायरस के कारण टोक्‍यो ओलंपिक स्थगित हो चुके हैं. विंबल्‍डन इस महामारी के कारण रद्द होने वाला पहला ग्रैंडस्लैम है . मई में होने वाला फ्रेंच ओपन अब सितंबर के आखिर में होगा .अमेरिकी ओपन 31 अगस्त से 13 सितंबर के बीच न्‍यूयॉर्क में खेला जायेगा .

SOURCE – ZEE NEWS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here