एक महिला IPS जिसके एक थप्पड़ से दंगा हुआ था खत्म..

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें

ये देश वीर और वीरांगनाओं का रहा है। झाँसी की रानी का हौसला और वीरता आज भी देश की नारियों में देखने को मिलती है।

महाराष्ट्र में 137 आईएस ऑफिसरों का तबादला हुआ है। इसे अबतक का सबसे बड़ा फेरबदल कहा जा रहा है। इसी कड़ी में स्पेशल IG अर्चना त्यागी को ट्रांसफर कर मुंबई का ज्वाइंट कमिश्नर बनाया गया है। अपनी दमदार छवि के लिए फेमस इस लेडी आईपीएस के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने सिर्फ एक थप्पड़ से दो गुटों में चल रहे दंगे को खत्म कर दिया था। अर्चना त्यागी की पहली पोस्टिंग महाराष्ट्र के साम्प्रदायिक रूप से बेहद संवेदनशील माने जाने वाले कराड़ इलाके में बतौर एएसपी हुई थी।

यह इलाका दो समुदायों के बीच आए दिन होने वाली झड़प के लिए बदनाम था। उनके जॉइन करते ही इलाके में दो गुटों के बीच संघर्ष हो गया।

जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची अर्चना ने पहले तो दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास किया। मानने की जगह वे पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। ऐसे में भरी भीड़ में उन्होंने एक शख्स को चांटा रसीद कर दिया।

चांटे की गूंज से हंगामा करने वाले शांत हो गए और कुछ ही घंटे में दंगा पूरी तरह से समाप्त हो गया। आज भी वहां के लोग कहते हैं कि, “त्यागी मैडम से थप्पड़ खाया, तब सब सही हुआ।”

अर्चना त्यागी ने कराड़ में रहने के दौरान इलाके में होने वाली वारदातों पर लगाम लगाई। लेकिन इस घटना के कुछ दिन बाद अचानक हुए उनके तबादले ने सबको हैरत में डाल दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.