ईरान में यूक्रेन के यात्री प्लेन क्रैश की खबर से ठीक पहले भूंकप के झटके महसूस किए गए थे. भूंकप की तीव्रता 4.9 मापी गई. ऐसा बताया जा रहा है कि बुशेहर के परमाणु ऊर्जा केंद्र के पास भूंकप के झटके महसूस किए गए. यूनाइटेड स्टेट जिओलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक भूंकप का केंद्र बोराजजान का दक्षिण पूर्व क्षेत्र रहा.

इसके झटकों के चंद मिनटों बाद ही तेहरान इंटरनेश्नल एयरपोर्ट पर यूक्रेन के विमान के क्रैश होने की खबर आई थी. इस विमान में 170 से ज्यादा यात्री सवार थे. दुनिया के कई पत्रकारों ने प्लेन क्रैश और भूंकप की घटना को अमेरिका-ईरान के बीच चल रहे संघर्ष से जोड़कर देखा है. बता दें कि अमेरिकी स्‍ट्राइक में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद बदले की कार्रवाई में ईरान ने इराक में अमेरिकी फौज के 2 ठिकानों पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया.

अमेरिका के फॉक्स न्यूज चैनल की एंकर हीदर चाइल्डर्स ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से लिखा, ‘जैसे कि आज रात इराक में ईरानी मिसाइल हमला हुआ था- तेहरान हवाई अड्डे से उड़ान भर रहा यूक्रेन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और यह आ रहा है कि # ईरान के # बुशहर परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास 4.9 तीव्रता का भूकंप आया.’

बता दें कि अमेरिकी स्‍ट्राइक में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद बदले की कार्रवाई में ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी फौज के 2 ठिकानों पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किए जाने के तुरंत बाद यह विमान हादसा हुआ है.

इराक में ईरानी हमले पर प्रतिक्रिया में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, ‘सब ठीक है (All is well). हमले से नुकसान का आकलन जारी है. हमारे पास दुनिया की सबसे शक्तिशाली फौज है. कल सुबह बयान जारी करूंगा.’

ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी एयरबेस अल असद और इरबिल पर 12 से ज्‍यादा मिसाइलें दागीं. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने इस हमले की पुष्टि की है और बयान जारी करते हुए कहा कि हम अपने सैनिकों की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाएंगे. अमेरिका ने कहा है कि ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. इसके बाद तेहरान (Tehran) स्थित समाचार एजेंसी ने बुधवार को कहा कि ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्‍य ठिकानों पर दूसरा हमला भी किया. एजेंसी ने बताया कि पहले चरण में हमले के एक घंटे बाद हमले का दूसरा दौर शुरू हुआ. एक इराकी सुरक्षा सूत्र ने न्‍यूज एजेंसी रॉयटर को बताया कि अनबर प्रांत में ऐन अल-असद एयर बेस पर कम से कम सात रॉकेट दागे गए.

Source – Zee News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here