आज 27 जगहों से निकलेगी शोभायात्रा, पटना की हवाओं में फैली राम नाम की धूम

आस्था

रामनवमी बुधवार 5 अप्रैल को यानि कल है। पटना में प्रभु राम की भक्ति की छटा बिखर रही है। डाकबंगला समेत शहर के कई हिस्से आकर्षक लाइटिंग और भव्य तोरण द्वार से सज गए हैं।

रामनवमी के दिन महावीर मंदिर में आनेवाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तैयारी चल रही है। डाकबंगला चौराहे पर रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति द्वारा शोभायात्राओं के स्वागत की तैयारी भी चल रही है। इस बार पटना के विभिन्न मोहल्लों से 27 शोभायात्राएं निकली जाएंगी।
श्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति के संयोजक विधायक नितिन नवीन ने बताया कि सभी शोभायात्राओं में रामायण के कालखंड पर आधारित अलग-अलग झांकियां होंगी। महावीरी ध्वज राम दरबार की झांकी हर शोभायात्रा में रहेगी।
जबकि किसी शोभायात्रा में सीता स्वयंवर, शबरी द्वारा प्रभु को बेर खिलाना, सेतु निर्माण, केवट द्वारा नाव से नदी पार कराने आदि की झांकियां रहेंगी। अभिनंदन समिति की ओर से डाकबंगला पर फूलों की बारिश, विपिन मिश्रा द्वारा शंखनाद, चंदन नगर के कलाकारों द्वारा एलईडी लाइट से बनाए गए गेट अन्य चलंत प्रदर्शनी के साथ भजन गायक सत्येंद्र दुबे की प्रस्तुति आयोजन को खास बनाएगी।
डाकबंगला चौराहे पर होने वाले समारोह में राज्यपाल रामनाथ कोविंद, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ साध्वी ऋतंभरा मंच पर रहेंगी। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह, राजीव प्रताप रुडी, रामकृपाल यादव आदि भी मौजूद रहेंगे।

रामनवमी के दिन महावीर मंदिर सहित आसपास के इलाकों में निर्बाध बिजली आपूर्ति होगी। महावीर मंदिर और मीठापुर में मंगलवार की शाम से पेसू का अस्थाई कंट्रोल रूम चालू हो जाएगा।

यहां से बिजली इंजीनियर महावीर मंदिर सहित आसपास के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में नजर रखेंगे। डाकबंगला चौराहा सहित आसपास के इलाकों में नजर रखने के लिए मौर्या लोक पावर सब स्टेशन में कंट्रोल रूम बनाया गया है।
पेसू ने राजधानी के विभिन्न इलाकों से निकलने वाले जुलूस के दौरान कनीय विद्युत अभियंता और सहायक विद्युत अभियंता को तैनात करने का निर्देश संबंधित डिवीजन के कार्यपालक अभियंता को दिया है। किसी तरह की परेशानी होने पर आम लोग पेसू कंट्रोल रूम 0612-2280014, 280024 में फोन कर सूचना देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.