आज आधी रात से बंद हो जाएंगे 50-100 रूपए के नोट, जानें क्‍या है इस वायरल खबर का कितना सच है

राष्ट्रीय खबरें

सोशल मीडिया की दुनिया में ऐसा कौन होगा जो खबरों से दूर होगा अगर देश में कुछ भी होता है चाहे वो छोटी घटना हो या बड़ी हर किसी की नजर उसपर होती है कोई उससे अछूता नहीं रहता है। लेकिन कुछ लोग इस सुविधा का गलत फायदा उठाते हैं व लोगों को परेशान करने के लिए कुछ लोग अफवाह भी फैलाते हैं। लेकिन आज जो खबर सामने आ रही उससे जनता के मन में संशय आ गया है।

दरअसल बता दें कि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ये खबर चल रही है कि बुधवार की रात 12 बजे से देश में 50 और 100 रुपए के पुराने नोट बंद हो जाएंगे और इन नोटों को 21 अक्टूबर 2017 तक बैंक अकाउंट में जमा करके बदल सकेंगे। ऐसा बाजार में 50 और 200 रुपए का नया नोट आने के कारण किया जा रहा है और ये ऐलान RBI ने किया है। 8 नवंबर को हुई नोटबंदी की कामयाबी के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है।

लेकिन जब इस खबर की मीडिया ने तहकीकात की तो पाया गया कि वायरल मैसेज में जो दावा किया जा रहा है वो उससे जुड़ा कोई भी नोटिफिकेशन RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर नहीं मिला। वहीं दैनिक भास्‍कर की टीम ने इस बारे में RBI से भी बात चीत की जिसमें बताया गया कि ये खबर पूरी तरह से फेक है और RBI ऐसी कोई घोषणा नहीं की है और न ही आगे कोई ऐसी प्लानिंग है। 50-100 के नोट पहले की तरह चलते रहेंगे।

मतलब सच ये है कि 50-100 रुपए के नोट बंद नहीं हो रहे हैं और आप इसे आसानी से प्रयोग कर सकते हैं ये पहले की ही तरह चलन में रहेंगे।। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं हैं और हो सके तो अफवाहों पर ध्‍यान न दें। बता दें कि RBI 50 रुपये और 100 रुपये की नई सीरीज के नोट नई डिजाइन और सुरक्षा फीचर्स के साथ देगी। भारतीय रिजर्व बैंक नोटों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए जल्द ही 100 रुपये व इससे कम मूल्य के अतिरिक्त नोट लांच करेगी। हालांकि 100 रुपये से कम मूल्य के मौजूदा नोट भी बरकरार रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.